WHAT IS SSTP || FULL INFORMATION IN HINDI

WHAT IS SSTP FULL INFORMATION IN HINDI


(Sstp) एक बहुत प्रसिद्ध VPN protocol है। खासकर विंडोज उपयोगकर्ताओं के बीच। लेकिन वास्तव में (SSTP) क्या है? और यह कैसे काम करता है। खैर, इस post में, आपको (sstp) के बारे में पूरी जानकारी के साथ बताया गया है।


TABLE OF CONTENT



परिभाषा || व्याख्या || Definition

(sstp) → (vpn) कनेक्शन में उपयोग किया जाने वाला? एक सामान्य protocol है। protocol Microsoft द्वारा विकसित किया गया था। इसलिए (sstp) Linux की तुलना में, विंडोज वातावरण में, अधिक सामान्य है। Microsoft ने विंडोज में, उपलब्ध अधिक असुरक्षित PPTP या L2TP/IPSec विकल्पों को बदलने के लिए (sstp) तकनीक को विकसित किया। विंडोज में VPN connection ज्यादातर (sstp) का उपयोग करते है।


Sstp क्या है? || What is sstp? || Sstp Kya hai?

Sstp एक VPN protocol है। जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया था। और उनके द्वारा विंडोज विस्टा के साथ पेश किया गया था। तब से विंडोज के नए संस्करण sstp VPN protocol के लिए मूल समर्थन की पेशकश कर रहे हैं। प्रोटोकॉल को ऑनलाइन डेटा और ट्रैफ़िक को सुरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। और इसे PPTP या L2TP / IPSec की तुलना में Windows उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुरक्षित विकल्प माना जाता है।


SSTP क्या है? मुख्य विचार!

SSTP एक VPN प्रोटोकॉल है। जो VPN क्लाइंट और VPN सर्वर के बीच ऑनलाइन संचार को एन्क्रिप्ट करता है। इसे आमतौर पर OpenVPN के रूप में सुरक्षित माना जाता है। लेकिन कई ऑनलाइन उपयोगकर्ता इस पर पूरी तरह से भरोसा नहीं करते। क्योंकि यह Microsoft के स्वामित्व में है। इसके अलावा, प्रोटोकॉल में सीमित क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म संगतता है। केवल विंडोज़ पर मूल रूप से उपलब्ध है। और एंड्रॉइड, लिनक्स और राउटर पर कॉन्फ़िगरेशन का समर्थन करता है। कुल मिलाकर यह कि यह ओपन-सोर्स नहीं है।


SSTP काम कैसे करता है?

SSTP एक vpn क्लाइंट और एक vpn सर्वर के बीच सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने का काम करता है। मूल रूप से, प्रोटोकॉल क्लाइंट और सर्वर के बीच एक सुरक्षित "सुरंग" बनाता है। और उस सुरंग से गुजरने वाले सभी डेटा और ट्राफिक को एन्क्रिप्ट करता है।


PPTP की तरह, "SSTP" PPtP ट्राफिक को ट्रांसपोर्ट करता है। लेकिन PPTP के विपरीत यह SSL/TLS चैनल के माध्यम से करता है। उसके कारण, "SSTP" PPTP की तुलना में काफी अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। क्योंकि SSL/TLS ट्राफिक अखंडता जांचता है। साथ ही सुरक्षित कुंजी बातचीत और एन्क्रिप्शन प्रदान करता है।


Sstp का पूरा नाम क्या है?

SSTP का पूरा नाम "SECURE SOCKET TUNNELING PROTOCOL" (सिक्योर सॉकेट टनलिंग प्रोटोकॉल) है।


SSTP का उपयोग क्यों करते है?

SSTP का उपयोग सुरक्षित कनेक्शन के लिए किया जाता है? और इसके पीछे की तकनीक SSL/TLS हैंडशेक का लाभ उठाती है। यह SSL/TLS (पोर्ट 443) के समान पोर्ट का उपयोग करता है? और यह डिवाइस के बजाय उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण पर कनेक्शन को आधार बनाता है? यह इंटरनेट कनेक्शन के साथ लोकप्रिय है। जिसमें बुनियादी SSL/TLS कनेक्शन पर सुरक्षा में सुधार होना चाहिए। इसकी तुलना अक्सर OpenVPN मानक से की जाती है? जिसे एन्क्रिप्शन लाइब्रेरी में स्वर्ण मानक माना जाता है।


सुरक्षित सॉकेट टनलिंग प्रोटोकॉल सेवा क्या है?

"सिक्योर सॉकेट टनलिंग प्रोटोकॉल सर्विस" एक ऐसी सुविधा है। जिसे विंडोज विस्टा के साथ पेश किया गया था? और यह विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 10 पर भी मौजूद है। मूल रूप से, यह एक ऐसी सेवा है। जो sstp vpn प्रोटोकॉल के लिए समर्थन प्रदान करती है। जिससे इसे अनुमति मिलती है। की VPN कनेक्शन के माध्यम से दूरस्थ उपकरणों से कनेक्ट करें। यदि सेवा असक्षम है। तो आप SSTP प्रोटोकॉल का उपयोग करके, दूरस्थ सर्वर तक पहुँचने में सक्षम नहीं होंगे।


आप यह भी देख सकते हैं कि "सिक्योर सॉकेट टनलिंग प्रोटोकॉल सर्विस" "SstpSvc.dll" फ़ाइल से संबंधित है। आपको उस फ़ाइल के साथ खिलवाड़ करने या उसे हटाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह विंडोज प्लेटफॉर्म पर SSTP सेवा कार्यक्षमता प्रदान करती है।


Sstp VPN protocol के बारे में सामान्य तकनीकी विवरण

SSTP:- "TCP पोर्ट 443 का" उपयोग करता है। वही पोर्ट जो HTTPS ट्राफिक द्वारा उपयोग किया जाता है।


SSTP:- की तुलना अक्सर OPENVPN से की जाती है। जो उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है। और यह तथ्य कि यह एनएटी फायरवॉल को बायपास कर सकता है।


SSTP:- आम तौर पर साइट-टू-साइट VPN सुरंगों का समर्थन करता नहीं है। इसके बजाय, यह रोमिंग का समर्थन करता है। क्योंकि यह SSL प्रसारण का उपयोग करता है?


SSTP:- केवल उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण का समर्थन करता है। प्रोटोकॉल डिवाइस या कंप्यूटर प्रमाणीकरण का समर्थन करता नहीं है।


SSTP protocol कितना सुरक्षित है?

आमतौर पर, जब आप web browser का उपयोग कर रहे होते है। तो SSTP एन्क्रिप्शन का उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। बहुत से लोग है। जो sstp सुरक्षा की तुलना OpenVPN द्वारा ऑफ़र की गई सुरक्षा से भी करते है? सबसे अधिक संभावना है। क्योंकि यह SSL का उपयोग करता है? और HTTPS पर डेटा पैकेट को इनकैप्सुलेट करता है? क्या अधिक है, यह AES एन्क्रिप्शन सिफर का भी उपयोग कर सकता है। जिससे यह और भी सुरक्षित हो जाता है।


हालांकि, यह भी उल्लेख किए जाने चाहिए। कि sstp के साथ और दो मुद्दे है :-

1:- यह "tcp meltdown" समस्या के लिए अतिसंवेदनशील है। बहुत अधिक तकनीकी होने के बिना, यह एक समस्या है। जो tcp कनेक्शन के साथ हो सकती है। जो VPN सुरंग के भीतर बनाई गई है। और tcp transmission protocol पर जगह लेती है। मूल रूप से, एक tcp कनेक्शन और VPN कनेक्शन के भीतर निहित है। जिसके परिणामस्वरूप दो कनेक्शनों के बीच संघर्ष हो सकता है। जो connectivity मुद्दों में transform होता है।


अपने आप में, "tcp meltdown" समस्या वास्तव में sstp के साथ एक बड़ी सुरक्षा खामी नहीं है। लेकिन अगर आपको महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान चौबीसों घंटे ऑनलाइन सुरक्षा या VPN एन्क्रिप्शन की आवश्यकता होती है। (जैसे कि जब आप टॉरेंट डाउनलोड कर रहे हों, उदाहरण के लिए) यह एक कष्टप्रद मुद्दा हो सकता है।


2:- SSTP Microsoft के स्वामित्व में है?
SSTP VPN प्रोटोकॉल के साथ कुछ लोगों की एक और समस्या यह है। कि, यह closed source है। और पूरी तरह से Microsoft के स्वामित्व में है।  हालांकि यह दिखाने के लिए, कोई सबूत नहीं है। कि SSTP को जानबूझकर कमजोर किया गया था? या यहां तक कि crack किया गया था? यह कोई रहस्य नहीं है। कि Microsoft ने अतीत में NSA के साथ मिलकर काम किया है? यहां तक कि उन्हें एन्क्रिप्टेड संदेशों तक पहुंच प्रदान करने तक भी।


इसके अलावा, Microsoft PRISM निगरानी कार्यक्रम से संबंधित है। और यहां तक कि कार्यक्रम का पहला भागीदार भी था। यदि आप PRISM से परिचित नहीं हैं। तो यह NSA द्वारा चलाया जाने वाला। एक निगरानी कार्यक्रम है। जो उन्हें ईमेल, दस्तावेज़ों और अन्य उपयोगकर्ता डेटा तक पहुँच प्रदान करता है। जो प्रमुख कंपनियों द्वारा संग्रहीत किया जाता है? इसलिए, यह सोचना कोई दूर की बात नहीं है? कि विकास के दौरान या बाद में nsa द्वारा SSTP प्रोटोकॉल से समझौता किया गया हो।


कुल मिलाकर, SSTP VPN प्रोटोकॉल की सुरक्षा कितनी अच्छी है, यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है। कि आप Microsoft पर कितना भरोसा करते हैं।


Sstp के फायदे और नुकसान

फायदे :- benefits

SSTP एन्क्रिप्शन सुरक्षा का एक अच्छा स्तर प्रदान करता है। लगभग OpenVPN (SSL 3.0 + 256-बिट एन्क्रिप्शन) के बराबर है।

SSTP को उन प्लेटफार्मों पर कॉन्फ़िगर करना आसान है। जिनमें इसे बनाया गया है।

Sstp vpn protocol को block करना बहुत मुश्किल है? क्योंकि यह tcp पोर्ट 443 (वही https का उपयोग करता है?) का उपयोग करता है?

यदि आपके पास पर्याप्त bandwidth है। तो SSTP अच्छी गति प्रदान करता है।


नुकसान :- loss

SSTP closed-source है। और पूरी तरह से Microsoft के स्वामित्व में है। एक कंपनी जो NSA के साथ सहयोग करने के लिए जानी जाती है।

SSTP protocol सीमित संख्या में प्लेटफॉर्म - Windows, Linux, android और router पर उपलब्ध है।

SSTP कनेक्शन को छोड़ा जा सकता है। यदि नेटवर्क व्यवस्थापक SSTP हेडर को स्पॉट करता है? (जो करना संभव है। क्योंकि? प्रोटोकॉल प्रमाणित वेब प्रॉक्सी का समर्थन नहीं करता है)।

sstp केवल tcp पर काम करता है। इसलिए यह "tcp meltdown" मुद्दे के लिए अतिसंवेदनशील है।


Conclusion


हमे उम्मीद है। की आपको पोस्ट पसंद आया होगा। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है। की विषय से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की जाये। ताकि आपको किसी और दुसरे websites या internet में उस article के विषय से संबंधित खोजने की आवश्यकता ना हो।


इससे आपका समय भी बचता है। और एक ही जगह में आप सभी information पढ़ पाते है। यदि आपके मन में इस article को लेकर doubts है। या आप चाहते है। की इसमें कुछ सुधार हो। किसी भी सुधार के लिए आप नीचे comment कर सकते है।


यदि आपको यह post helpful लगा है। या कुछ नया सीखने को मिला है। तो please इस पोस्ट को Social media जैसे कि Facebook, Instagram, WhatsApp, Twitter इत्यादि पर share करें। Thank you.....

POST A COMMENT

और नया पुराने