RANSOMWARE क्या है | WHAT IS RANSOMWARE | IN HINDI

RANSOMWARE क्या है | संपूर्ण जानकारी।


what is ransomware





RANSOMWARE

kidnapper किसी पैसे वाले इंसान को kidnap करता है। और उसे छुड़ाने के बदले पैसे मांगता है। जिसे "फिरौती" कहते है। आप सोच रहे होंगे। की ransomware के बारे में बता रहे हो। या kidnaping के बारे में बता रहे है। असल में ransomware के बारे में ही बता रहे है। लेकिन क्या करें। इन दोनों का रिश्ता एक जैसा ही है।

ransomware और kidnaping में ज्यादा फर्क नहीं है। दोनों का काम एक जैसा है। यहां पर kidnapper यह काम physically करता है। और ransomware digitally करता है। यानी की kidnapper किसी इंसान को kidnap करता है। और ransomware phone और computer system को hack करता है। बस बाकी काम same है। यानी की इंसान या system को छोड़ने के बदले पैसे मांगना।



Ransomware क्या है?

What is Ransomware in Hindi
Ransomware kya hai?
रैनसमवेयर अटैक क्या है?
ransomware असल में एक खतरनाक computer Malware (virus) है। जो mobile phone या computer के system device में घुसकर उस पर कब्जा करता है। यानी की अपने नियंत्रण में system का पूरा access ले लेता है। जिससे कि user अपने mobile या computer में login कर नहीं पाता। और अपने data को access कर नहीं पाता। एक बार Ransomware device में आ जाने के बाद। user अपने device की कोई भी चीज access नहीं कर सकता।

device की screen पर एक message दिखाई देता है। जिसमें hacker की तरफ से यह warning दी जाती है। की आपका system hack हो चुका है। और आपके device का access हमारे पास है। अगर आप अपने data को सही-सलामत वापिस पाना चाहते है। तो इतने पैसे दे दीजिए। वरना आपका personal data leak कर देंगे। और system को crash कर देंगे। इसमें आपको तय समय सीमा के अंदर hacker को बताई गई रकम चुकाना होता है। और ऐसा आप नहीं करते है। तो hacker आपके device का पूरा data हमेशा के लिए delete कर देता है। या फिर आपकी private files को publicly leak करने की धमकी देता है।

Ransomware virus आने के बाद आप अपने system को चाहे जितनी बार on या off कर लो आपको सिर्फ warning ही दिखेगी। ऐसे में data को बचाने के लिए। आपको hacker द्वारा मांगी गई रकम चुकानी ही पड़ती है। यह रकम hacker Cryptocurrency (mostly Bitcoin) के रूप में लेते है। जिससे की आपको उनके bank account का पता नहीं चल पाता। Ransomware virus attack ज्यादातर बड़ी-बड़ी companies और govt. के devices पर किया जाता है। जिससे उनके data को चुराकर और उनके काम को रोककर उनसे फिरौती की बड़ी रकम मांगा जाता है।



RANSOMWARE का मतलब

Ransomware का हिंदी में क्या मतलब है | Ransomware meaning in Hindi
RANSOMWARE का क्या मतलब है?
ransomware शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। ransom और ware. Ransome का मतलब है। "फिरौती" और Ware शब्द Software से लिया गया है। इसलिए Ransomware का मलतब है। "फिरौती वाला सॉफ्टवेयर"



RANSOMWARE से device को बचाये?

Ransomware से device को कैसे बचाये?
Ransomware से अपने डिवाइस को कैसे बचाये
How to protect our device from Ransomware virus
Untrusted website को ना खोलें जैसे, की कोई pirated software download करने की website, gambling website, porn website etc. ना चलाए hackers ऐसी ही website के जरिए attack करते है।

किसी अनजान Email में दिए गए links पर click ना करें। ऐसे email spam होते है। और इससे आपके system में Ransomware आने का 100% खतरा बढ़ जाता है।

अनचाहे या Untrusted software को download ना करें। Untrusted को download करने से बचना चाहिए। कई बार viruses इन्ही के जरिए आपके device में install हो जाते है।

अपने important data का backup हमेशा बना के रखना चाहिए। ताकि Ransomware आ जाने की स्थिति में आप की important files और information safe रहें।

अपने system में हमेशा antivirus का उपयोग करना चाहिए। ताकि यह virus को तुरंत detect कर सकें। साथ ही अगर आप किसी software को install कर रहे है। और अगर उसमे malware (virus) है। तो ये आपको warning दे सकें।



Ransomware कैसे काम करता है?

How Ransomware Works
सबसे पहले जिसे target किया गया होता है। उसे एक email आता है। जिस में एक link छुपा होता है। और user उस link को open करदे तब छोटा सा program automatically download हो जाता है।

और भी तरह तरह के तरीकों से hack करने की कोशिश करते रहते है। आपको बस किसी अनजान link पर click करना नहीं है।

अगर click कर देते है। तो malware (virus) अपना काम शुरू कर देता है। और पुरे disk को encrypt कर देता है। जैसे, की personal files, information और बहुत कुछ फिर screen में एक pop up show करवाते है। की आपके data को lock कर दिया गया है। और इसे open करके लिए। एक Decryption Key की जरुरत है। जिसे पैसे के बदले में पाया जा सकता है।



Ransomware कैसे आता है?

untrusted source से कोई files download करने पर आ सकता है। इतना ही hacker email के द्वारा कोई infected file आपको भेज सकते है। जिसे open या download करते ही आपके device में यह virus आ जायेगा। Ransomware virus के आते ही यह अपने आप ही device की सभी files को encrypt कर देता है। और फिर फिरौती का पैसा दिए जाने के बाद। ही hacker आपके files को decrypt करता है।



CONCLUSION

हमें उम्मीद है। की आपको POST पसंद आया होगा। यदि आपके मन में इस ARTICLE को लेकर कोई DOUBTS है। या आप चाहते है। की इसमें कुछ सुधार हो। किसी भी सुधार के लिए आप नीचे COMMENT कर सकते है।

यदि आपको यह POST HELPFUL लगा है। या कुछ नया सीखने को मिला है। तो PLEASE इस POST को SOCIAL MEDIA जैसे कि FACEBOOK, INSTAGRAM, WHATSAPP, TWITTER इत्यादि पर SHARE करें।

SEARCH ALL PLATFORMS :-
TechnicalTekamji
#TechnicalTekamji
@TechnicalTekamji
जय सेवा, जय हिन्द, वन्दे मातरम्

POST A COMMENT

और नया पुराने