NEFT क्या है | WHAT IS NEFT | IN HINDI

NEFT क्या है | संपूर्ण जानकारी।

what is neft


TABLE OF CONTENT



NEFT क्या है?

What Is NEFT
What Is NEFT In Hindi?
neft एक ऐसा तरीका है। जिसके द्वारा पैसे को एक bank account से दुसरे bank account में आसानी से और security में send या receive किया जा सकता है। RBI ने bank के एक account में से किसी दूसरे account में पैसों को ELECTRONIC TRANSFER के लिए। दो options OFFER किए है। NEFT और RTGS options offer किए है। इन दोनों के जरिए INTERNET BANKING FUND TRANSFER किए जा सकते है।

NEFT के द्वारा होने वाले आसान प्रक्रिया के कारण यह बहुत लोकप्रिय है। हालाँकि इसमें समय लगता है। देखा जाये तो NEFT दुसरे उपायों जैसे RTGS और IMPS से थोडा अलग है। जहाँ RTGS और IMPS में आपका send किया गया। पैसा तुरंत सामने वाले के bank account पहुंच जाता है। वही NEFT में bank द्वारा निर्धारित time-table में ही आपका पैसा सामने वाले को मिलता है।



NEFT मतलब क्या होता है?

neft का मतलब नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर है। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण कहतें है। neft एक ऐसा payment system है। जिसके जरिए आप एक bank account से दूसरे bank account में money transfer कर सकते है।



NEFT timing

NEFT 24×6 काम करता है। लेकिन RBI ने NEFT की TIMING को बदल दिया है। साल के किसी भी दिन किसी भी समय NEFT के ज़रिए MONEY TRANSFER कर सकते है।



NEFT FULL FORM

NEFT FULL FORM in Hindi
NEFT का पूरा नाम "National Electronics Fund Transfer" है। और हिंदी में “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण” होता है।



NEFT SERVICE कब शुरू हुआ था?

NEFT SERVICE NOVEMBER 2005 में शुरू हुआ था।



CONCLUSION

हमें उम्मीद है। की आपको POST पसंद आया होगा। यदि आपके मन में इस ARTICLE को लेकर कोई DOUBTS है। या आप चाहते है। की इसमें कुछ सुधार हो। किसी भी सुधार के लिए आप नीचे COMMENT कर सकते है।

यदि आपको यह POST HELPFUL लगा है। या कुछ नया सीखने को मिला है। तो PLEASE इस POST को SOCIAL MEDIA जैसे कि FACEBOOK, INSTAGRAM, WHATSAPP, TWITTER इत्यादि पर SHARE करें।

SEARCH ALL PLATFORMS :-
TechnicalTekamji
#TechnicalTekamji
@TechnicalTekamji
जय सेवा, जय हिन्द, वन्दे मातरम्

POST A COMMENT

और नया पुराने