Google के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

Google के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

आप में से कितनो को पता है? की Google क्या होता है? आज से 15 से 20 साल पहले Internet तो था। लेकिन तब information की काफी कमी थी। 25 से 30 साल पहले लोग किताबों में, या फिर किसी से पूछ के जानकारी हासिल करते थे। लेकिन लोगों से पूछ के जानकारी हासिल करना बोहत ही बड़ी समस्या थी।

इस समस्या को समझते हुए। दो नोजवान लड़के इस समस्या का समाधान लेके आएं। और वो समाधान Google के जरिये हुआ। यहां सवाल आते है। की वो दो लड़के कौन थे? गूगल क्या होता है? गूगल को किसने बनाया है? और कैसे Google की सुरुवात हुई?
चलिए एक एक करके पता करते है।

what is google



TABLE OF CONTENT



गूगल क्या है?

गूगल कंपनी क्या है?
google kya hai?
What is Google in Hindi
यह इंटरनेट के माध्यम से सर्विस और प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचता है। और गूगल दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine platform है। इसमें आप कुछ भी Search करोगे तो आप को जरुर मिलेगा। उदा.. के लिए यदि आप गूगल पर सर्च करते है। “गूगल क्या है?” तो आपको यह अपने सर्च रिजल्ट में उन सभी वेबसाइटों की सूची दिखाएं गा जिनपर गूगल से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध है। यानि इसमें हम कोई भी सवाल सर्च करके जानकारी ले सकते है। लेकिन आज ये तकनीक कई क्षेत्रों में अपनी पहुँच बना चुकी है। गूगल इस समय दुनिया की सबसे ज़्यादा Visit की जाने वाली वेबसाइट है।

साथ ही गूगल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रोद्योगिकी कंपनी है। जिसमें इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र जैसे पूंजी लगाई है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएं और उत्पाद बनाता तथा विकसित करता है? और यह मुनाफा मुख्यता अपने विज्ञापन कार्यक्रम ऐडवर्स से कमाता है।



गूगल की शुरुवात

गूगल ने अपनी शुरुवात एक Search Engine के तौर पर किया था।



Google के products

AdSense

Search Engine

Chrome Browser

Gmail

Google+

Chrome OS

Android

Blogger

ChromeCast

Google Pay

Contacts

Books

Docs

Calender

Earth

Google Drive

Google Keep

Google Maps

Analytics

Google My Business

Google WiFi

Google Photos

Google Patents

Google Now

Google Duo

Google Translate

Wear OS

Youtube

Google Ads



गूगल का फुल फॉर्म क्या है?

GOOGLE का FULL FORM होता है?
GOOGLE FULL FORM IN HINDI
GOOGLE का full form “Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth” होता है।

  • G :- GLOBAL
  • O :- ORGANIZATION
  • O :- ORIENTED
  • G :- GROUP
  • L :- LANGUAGE
  • E :- EARTH



गूगल कैसे काम करता है?

GOOGLE KAISE KAAM KARTA HAI?
GOOGLE का searching engine एक web tool है। यहां उपयोगकर्ता अपने क्वेरी के सम्बन्धित जानकारी खोजने के लिए, दिन में सैकड़ों अरबों बार Google का उपयोग करते है। GOOGLE अपने browser पर Index से सभी मेल खाने वाले web pages का servey करता है। और फिर उपयोगकर्ता की क्वेरी को एक क्रम में जानकारी को प्रस्तुत करता है। GOOGLE सबसे अधिक Relevant web pages को एक सेकंड से भी कम समय में उपयोगकर्ता के सामने जानकारी को प्रस्तुत करता है।



गूगल का मालिक कौन है?

Google का मालिक कौन है?
गूगल के मालिक दो लोग है। जिनके नाम “Lawrence Edward Page” और “Sergey Mikhaylovich Brin” है।


what is Google


गूगल पैसे कैसे कमाता है?

Google पैसे कैसे कमाता है?
यह सवाल सभी लोगों के मन में रहता है। आख़िर गूगल अपनी कमाई कैसे करता है? क्योंकि गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाएं बिलकुल फ्री रहते है। जैसे की, Gmail, YouTube, Google Drive, Google Play Store, Chrome Browser इत्यादि. इन सेवाओं के बदले में गूगल अपने ग्राहक से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेता।

दरअसल गूगल की कमाई इन सब सेवाओं के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापन (advertisements) से होती है। चलिए थोड़ा विस्तार से जानते है।

उदा. के लिए, जब भी आप गूगल के जरिए किसी websites या blog पर visit/open करते है। तो वहां आपको कुछ विज्ञापन (ads) भी देखने को मिलते है। दुनिया भर से जितने भी लोग गूगल सर्च क्वेरीज के रूप में results देखते है। उनको गूगल अपने विज्ञापन(ads) दिखाता है। यह सब गूगल कैसे करता है? इसके पीछे इनका काम करने का अनोखा तरीका है।

आप जब भी google पर कुछ सर्च करते है। तो यह आपकी गतिविधियों को ट्रैक करता है। इन्ही गतिविधियों से ही यह पता लगाता है। की आप क्या देखना या ढूँढना चाहते है। और फिर उसी हिसाब से आपको विज्ञापन(ads) दिखाता है। इससे इन विज्ञापनों पर अधिक क्लिक आते है। और लोग खरीदारी करते है। इस प्रकार गूगल सेवाओं का उपयोग करने वाले लोग कंपनी के लिए product बन जाते है। और यही गूगल का पैसे कमाने का मुख्य जरिया है।



गूगल की खोज किसने की?

Google की खोज किसने की?
Google की खोज “Lawrence Edward Page” और “Sergey Mikhaylovich Brin” इन्होंने किया।



गूगल का काम क्या होता है?

गूगल का कार्य क्या होता है?
गूगल का काम क्या होता है? गूगल एक सर्च इंजन है। जिसका काम लोगों द्वारा सर्च किय गए क्वेरी का जवाब प्रदान करना होता है। आप गूगल के सर्च बार में कोई भी सवाल टाइप करते है। result में google आपको वह जवाब देता है। या फिर उन websites या pages का link देता है। जहां पर वह answer उपलब्ध होगा।



Googol का मतलब क्या होता है?

Googol का मतलब 1 के पीछे 100 zero होता है।



गूगल का नाम कैसे रखा गया?

गूगल नाम कैसे चुना गया?
GOOGLE का नाम “Edward Kasner” और “James Newman” द्वारा लिखी गई एक किताब में से लिया गया है। और उस किताब का नाम Mathematics and Imagination है। उस किताब में googol नाम का एक शब्द था। और वो शब्द GOOGLE के मालिक को काफी पसंद आया था। लेकिन company का नाम रखते समय उन्होंने spelling में कुछ बदलाव किया। और Google लिख दिया। Googol का मतलब होता है। 1 के पीछे 100 zero.



क्या? GOOGLE आप पर नज़र रखता है।

क्या? गूगल मुझ पर नज़र रखता है।
गूगल मुझ पर नज़र रखता है। क्या?
गूगल अपने उपयोगर्ता की सभी जानकारी रखता है। जैसे की, पसंद या नापसंद, आपका व्यवहार, आपके अनुभव आदि भी सम्मिलित होते है। इसके बारे में आप google my activity में जाकर जानकारी निकाल सकते है। आपके मोबाइल के माध्यम से उसे पता रहता है। की आप अभी कहां पर हो। चाहे आप gps क्यों ना बंद करदो।



गूगल किस देश की कंपनी है?

GOOGLE किस देश की कंपनी है?
गूगल अमेरिका की कंपनी है। वहीं इसके साथ गूगल की कई अन्य देशों में शाखाएँ स्तिथ है। जिनमें भारत भी शामिल है।



GOOGLE का HEADQUARTER कहां है?

Google का headquarter California, United States में स्थित है।



CONCLUSION

हमें उम्मीद है। की आपको POST पसंद आया होगा। यदि आपके मन में इस ARTICLE को लेकर कोई DOUBTS है। या आप चाहते है। की इसमें कुछ सुधार हो। किसी भी सुधार के लिए आप नीचे COMMENT कर सकते है।

यदि आपको यह POST HELPFUL लगा है। या कुछ नया सीखने को मिला है। तो PLEASE इस POST को SOCIAL MEDIA जैसे कि FACEBOOK, INSTAGRAM, WHATSAPP, TWITTER इत्यादि पर SHARE करें।

SEARCH ALL PLATFORMS :-
TechnicalTekamji
#TechnicalTekamji
@TechnicalTekamji
जय सेवा, जय हिन्द, वन्दे मातरम्

POST A COMMENT

और नया पुराने