YouTube के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

YouTube के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।


what is YouTube



TABLE OF CONTENT



यूट्यूब क्या है?

YouTube क्या है?
What is YouTube in Hindi?
YouTube अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट और आवेदन है। जिसमें आप दुसरो की विडियो देखने के साथ-साथ अपनी वीडियो भी अपलोड कर सकते है। लेकिन लोग सबसे ज्यादा इसका उपयोग विडियो देखने के लिए करते है। उदाहरण के लिए, इसमें Entertainment, Comedy videos, sports, funny events, Movies, Clip, Trailer and how to इत्यादि, कई प्रकार की videos उपलब्ध है।

YouTube में कुछ लोग tutorial videos भी upload करते है। जिसमें की वो step-by-step computers, laptops, mobiles tips & tricks help की videos, और how-to videos भी upload करते है। क्योंकि Google offer करता है। कुछ लोग तो YouTube से अच्छा खासा पैसे भी कमा लेते है।



YOUTUBE सुविधाएं क्या है?

YouTube में वीडियो अपलोड करना, वीडियो देखना, शेयर करना, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ना, रिपोर्ट करना, टिप्पणी करने और दूसरे सदस्यों के चैनल की सदस्यता लेने की सुविधा देता है।



YOUTUBE को किसने बनाया?

YOUTUBE को चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम इन तीनों ने मिलकर बनाया था।




YOUTUBE दुनिया का सबसे बड़ा?

YOUTUBE दुनिया का सबसे बड़ा video sharing platform है। YOUTUBE पर लाखो करोड़ो videos uploaded है।



YouTube की शुरुआत कैसे हुई है?

1) पहली कहानी के अनुसार, हर्ले और चैन, 2005 के शुरुआती महीनों के दौरान सैन फ्रांसिस्को में चैन के apartment में एक dinner party करते वक्त वीडियो बना रहे थे। वीडियो बनाने के बाद। वीडियो को एक दूसरे में बांटने के लिए कठिनाई आ रही थी।

माना जाता है। कि, इस समस्या से ही इस समस्या को हल करने का विचार आया था। लेकिन करीम इस dinner party में शामिल नहीं थे। और उन्होंने इस बात से साफ़ इनकार किया है। कि इस तरह की कोई dinner party हुई थी। मगर वो वहां नहीं थें।

2) दूसरी कहानी के अनुसार, करीम ने 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी के वीडियो क्लिप को ऑनलाइन में देखना चाहते थे। लेकिन सुनामी के वीडियो क्लिप्स नहीं मिलने को “यूट्यूब के लिए प्रेरणा” माना है। इससे उसे ख्याल आया की एक ऐसा प्लेटफार्म बनाना चाहिए। जिस में दुनियाभर की विडियो हो। और जरुरत पड़ने पर उन्हें भविष्य देखा जा सके।


what is YouTube



YouTube से कमाई कैसे होती है?

YouTube से कमाई करने के लिए। आपको YouTube पर एक channel बनाना होता है। चैनल बनाने के बाद। आप अपने चैनल पर वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है। याद रहे खुद से विडियो बना कर अपलोड करना होता है।

उसके बाद जब आपकी विडियो पर views आने शुरू हो जायेंगे। views आने पर आपको 4000hours & 1k subs का criteria को पुरा करना होता है। criteria पूरा होने पर आप अपने यूट्यूब चैनल को monetize करके पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए। आप ये आर्टिकल पढ़े। आर्टिकल में आपको यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिल जाएगी। YouTube से पैसे कैसे कमाए?




सबसे पहले वीडियो का? नाम क्या था?

सबसे पहले वीडियो का नाम “me at the zoo” था।



YOUTUBE को बनाने वाले पहले क्या करते थे?

YOUTUBE को बनाने वाले पहले “PAYPAL” में कर्मचारियों के तौर पर काम करते थे।



सबसे पहला वीडियो किस तारीख को अपलोड किया गया?

YOUTUBE पर सबसे पहला विडियो कब डाला गया?
YOUTUBE पर सबसे पहला विडियो 23 April 2005 को अपलोड किया गया था।



सबसे पहला वीडियो किसके द्वारा अपलोड किया गया?

यूट्यूब पर सबसे पहला विडियो “जावेद करीम” के द्वारा उपलोड किया गया था।



CONCLUSION

हमें उम्मीद है। की आपको POST पसंद आया होगा। यदि आपके मन में इस ARTICLE को लेकर कोई DOUBTS है। या आप चाहते है। की इसमें कुछ सुधार हो। किसी भी सुधार के लिए आप नीचे COMMENT कर सकते है।

यदि आपको यह POST HELPFUL लगा है। या कुछ नया सीखने को मिला है। तो PLEASE इस POST को SOCIAL MEDIA जैसे कि FACEBOOK, INSTAGRAM, WHATSAPP, TWITTER इत्यादि पर SHARE करें।

SEARCH ALL PLATFORMS :-
TechnicalTekamji
#TechnicalTekamji
@TechnicalTekamji
जय सेवा, जय हिन्द, वन्दे मातरम्

POST A COMMENT

और नया पुराने