SSTP कितना सुरक्षित है? - VPN Protocol

SSTP Protocol कितना सुरक्षित है?


आमतौर पर, जब आप Web browser का उपयोग कर रहे होते है। तो SSTP एन्क्रिप्शन का उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। बहुत से लोग है। जो SSTP सुरक्षा की तुलना OpenVPN द्वारा ऑफ़र की गई सुरक्षा से भी करते है? सबसे अधिक संभावना है। क्योंकि यह SSL का उपयोग करता है? और https पर डेटा पैकेट को इनकैप्सुलेट करता है? क्या अधिक है, यह AES एन्क्रिप्शन सिफर का भी उपयोग कर सकता है। जिससे यह और भी सुरक्षित हो जाता है।



हालांकि, यह भी उल्लेख किए जाने चाहिए। कि SSTP के साथ और दो मुद्दे है :-

1 :- यह "TCP Meltdown" समस्या के लिए अतिसंवेदनशील है।

बहुत अधिक तकनीकी होने के बिना, यह एक समस्या है। जो TCP कनेक्शन के साथ हो सकती है। जो VPN सुरंग के भीतर बनाई गई है। और TCP Transmission Protocol पर जगह लेती है। मूल रूप से, एक tcp कनेक्शन और VPN कनेक्शन के भीतर निहित है। जिसके परिणाम स्वरूप दो कनेक्शनों के बीच संघर्ष हो सकता है। जो Connectivity मुद्दों में Transform होता है।




2 :- SSTP Microsoft के स्वामित्व में है?

SSTP VPN प्रोटोकॉल के साथ कुछ लोगों की एक और समस्या यह है। कि, यह Closed source है। और पूरी तरह से Microsoft के स्वामित्व में है। हालांकि यह दिखाने के लिए, कोई सबूत नहीं है। कि SSTP को जानबूझकर कमजोर किया गया था? या यहां तक कि crack किया गया था? यह कोई रहस्य नहीं है। कि Microsoft ने अतीत में NSA के साथ मिलकर काम किया है? यहां तक कि उन्हें एन्क्रिप्टेड संदेशों तक पहुंच प्रदान करने तक भी।



इसके अलावा, Microsoft PRISM निगरानी कार्यक्रम से संबंधित है। और यहां तक कि कार्यक्रम का पहला भागीदार भी था। यदि आप PRISM से परिचित नहीं हैं। तो यह NSA द्वारा चलाया जाने वाला। एक निगरानी कार्यक्रम है। जो उन्हें ईमेल, दस्तावेज़ों और अन्य उपयोगकर्ता डेटा तक पहुँच प्रदान करता है। जो प्रमुख कंपनियों द्वारा संग्रहीत किया जाता है? इसलिए, यह सोचना कोई दूर की बात नहीं है? कि विकास के दौरान या बाद में NSA द्वारा SSTP प्रोटोकॉल से समझौता किया गया हो।



कुल मिलाकर, SSTP VPN प्रोटोकॉल की सुरक्षा कितनी अच्छी है, यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है। कि आप Microsoft पर कितना भरोसा करते हैं।


SSTP कितना सुरक्षित है?
how secure is sstp? - vpn protocol
how secure is the sstp protocol?
how secure is sstp protocol?
how secure is sstp?

POST A COMMENT

और नया पुराने